Do It for Your Brain: 3 Habits That Improve Learning in Hindi New

सीखना आश्चर्य की बात नहीं है, मस्तिष्क के कठिन हिस्से द्वारा नियंत्रित होता है। हमें अपनी दीर्घकालिक स्मृति में नई सामग्री लाने की आवश्यकता है। लंबी अ

मनोवैज्ञनिक द्वार परिभाषित सीखने के तारीके

तीन आदतें जो आपके सीखने में सुधार करती हैं-

अधिकांश छात्र इस बारे में गलत धारणा रखते हैं कि सीखने में क्या मदद करता है। उन्हें नोट्स लेने चाहिए, कक्षा में भाग लेना चाहिए और स्वयं परीक्षण क

मानव मस्तिष्क को सूचना को कार्यशील स्मृति से दीर्घकालिक स्मृति में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।

Not remember anything... Follow three Habits 


तीन सरल व्यवहार छात्रों के सीखने के तरीके को बदल सकते हैं और परीक्षा के अंकों में सुधार कर सकते हैं।

मुझे नोट्स लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सब किताब में है।

मैं कक्षा या पाठ को छोड़ सकता हूं और इसके दौरान सोशल मीडिया की जांच कर सकता हूं क्योंकि मुझे बाद में देखने के लिए हमेशा एक रिकॉर्डिंग मिल सकती है।

मैं एक दिन पहले परीक्षा के लिए रटूंगा।

मुझे पाठ्यक्रम को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे कक्षा में सब कुछ पढ़ेंगे।

ये सामान्य छात्रों के विचार, दृष्टिकोण और विश्वास हैं। उनमें से हर एक गलत है और सीखने को मुश्किल बना देता है। इन पर कार्रवाई करने से यह माना जाता है कि खराब परीक्षा स्रोत, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबी अवधि में खराब शिक्षा।मनोवैज्ञानिक विज्ञान, विशेष रूप से अनुभूति, तंत्रिका विज्ञान, शिक्षण और सीखने पर शोध में महत्वपूर्ण सुझाव हैं कि छात्रों को किस व्यवहार का अभ्यास करना चाहिए और क्यों। इसके मूल में यह है कि आपके मस्तिष्क और स्मृति प्रणाली की सीमाएँ हैं और हम उनकी मदद कर सकते हैं।शैक्षणिक वर्ष को मजबूत शुरू करने के लिए नीचे कुछ सरल रणनीतियां दी गई हैं।

हमारा मस्तिष्क आकर्षक अंग हैं। हमारे पास लगभग 128 बिलियन न्यूरॉन्स हैं और मिथक के विपरीत, हम उन सभी का उपयोग करते हैं (फेल्डमैन बैरेट, 2020)।

सीखना आश्चर्य की बात नहीं है, मस्तिष्क के कठिन हिस्से द्वारा नियंत्रित होता है। हमें अपनी दीर्घकालिक स्मृति में नई सामग्री लाने की आवश्यकता है। लंबी अवधि की मेमोरी में एक बड़ी क्षमता होती है और यह सामग्री को लंबे समय तक स्टोर कर सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह सामग्री कैसे सीखी जाएगी। लेकिन इससे पहले कि जानकारी लंबी अवधि की मेमोरी में जा सके, यह वर्किंग मेमोरी में रहती है, जिसकी क्षमता बहुत सीमित होती है और भंडारण का झमता कम होता है। ये पालन करने के लिए कुछ सरल अभ्यास हैं और विशिष्ट अध्ययन रणनीति आ रही है -

प्रभावी सीखने के तीन रणनीतियां

Pay Attention: 

ध्यान सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कार्यशील स्मृति की कम क्षमता के कारण, कक्षा में जितना कम ध्यान दिया जाता है, WM से सामग्री LTM में जाने की संभावना उतनी ही कम होती है। WM क्षमता भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है जो बताती है कि क्यों कुछ छात्र संगीत सुन सकते हैं और अध्ययन कर सकते हैं जबकि अन्य नहीं कर सकते। विनाश जैसे संगीत, फिल्में और शो या यहां तक ​​कि हमारे आसपास बात करने वाले लोग, सभी कर WM। बेशक, यदि आप कक्षा में उपस्थित नहीं होते हैं, तो ठीक है, आपके पास करने के लिए और भी काम है और बिना ध्यान दिए रिकॉर्डिंग सुनने से शायद ही कोई उपाय हो जाता है।

Take Note:

नोट्स लेने की प्रक्रिया श्रोता को सीखी जाने वाली सामग्री के साथ सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रेरित करती है। यह मानते हुए कि वक्ता बहुत तेजी से नहीं ले रहा है और प्रतिबिंबित करने के लिए समय प्रदान करता है, अच्छे नोट्स लेना एक महत्वपूर्ण सीखने की रणनीति है। नोट्स आपको सामग्री को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं, जो सीखा जाना है उसका रिकॉर्ड प्रदान करते हैं, और जो सीखा जाना है उसे सीधा करने में आपकी कार्यशील स्मृति की सहायता करते हैं। WM से LTM में सामग्री के संक्रमण का समर्थन करने के लिए उसी दिन नोटों को देखना भी महत्वपूर्ण है।

Practice Retrieval :

लगभग किसी भी संज्ञानात्मक वैज्ञानिक से पूछें कि अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और वे संभावित रूप से लगातार पुनः सीखने के बारे में कहेंगे। प्रमुख घटकों में आप स्वयं को शामिल करते हैं जो आप अक्सर सीख रहे हैं और आप कितनी बार परीक्षण करते हैं। यह देखने का तथ्य कि क्या आप कुछ याद कर सकते हैं, न्यूरॉन्स बनाता है जो अन्य न्यूरॉन्स के साथ मजबूत संबंध से उस ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं।मजबूत और कनेक्शन, मजबूत स्मृति, और आपके मस्तिष्क के लिए आपके नियोकोर्टेक्स में जानकारी को व्यवस्थित करना उतना ही आसान है। जानकारी प्राप्त करने का अभ्यास करना आपके मस्तिष्क की जानकारी को WM से LTM तक ले जाने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, विशेष रूप से समय के साथ अलग हो जाते हैं, सामग्री के लिए आपकी याददाश्त बेहतर होती है और सीखने में बेहतर होती है। ये तीन रणनीतियाँ प्रभावी सीखने के केंद्र में हैं।इन दोनों रणनीतियों को आपके ज्ञान की होशपूर्वक निगरानी करने से लाभ हो सकता है। इन दोनों रणनीतियों को आपके ज्ञान की होशपूर्वक निगरानी करने से लाभ हो सकता है। सप्ताह में कई दिनों में फैले सभी वर्गों के लिए अच्छे नोट्स लेने और फिर पुनर्प्राप्ति अभ्यास में निर्माण करने की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। यह दिमाग के लिए अच्छा है। बहुत से छात्र सोचते हैं कि केवल नोट्स बनाने, बहुत कुछ हाइलाइट करना और कीं शर्तों को याद रखने के लिए फ्लैश कार्ड बनाना अच्छी अध्ययन आदतें हैं। यह पर्याप्त नहीं है। 
प्रभावी सीखने के लिए उपर्यु्क्त तीन रणनीति का पालन करें।